कजाकिस्तान में डाक्टर की पढाई करने गए दो भारतीय छात्रों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Haryana Student Death In Kazakhstan

Haryana Student Death In Kazakhstan

दोनों मृतक छात्रों के परिजन मौत की सच्चाई जानने व शव लेने पहुंचे कजाकिस्तान

गैस लीक होने से दम घूटने के कारण बताई जा रही है मौत

फरीदाबाद। दयाराम वशिष्ठ: Haryana Student Death In Kazakhstan: कजाकिस्तान में डॉक्टर की पढाई करने गए दो भारतीय छात्रों की मंगलवार सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मरने वालों में एक छात्र हरियाणा के गांव नरियाला व दूसरा छात्र राजस्थान के चुरू बाइजुवा गांव का रहने वाला है। कजाकिस्तान पुलिस मामले की जांच में जुटी है। कजाकिस्तान दूतावास भी मृतक के परिजनों से संपर्क साधे हुए है। प्राथमिक दृष्टया में मौत का कारण गैस लीक होने से दम घुटना बताया गया है।

इस सूचना के बाद भारत से दोनों छात्रों के परिजन बुधवार सुबह कजाकिस्तान पहुंच चुके हैं, जो बच्चों की मौत के कारणों की सच्चाई जानने में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों छात्रों के शव भारत पहुंचने में अभी एक दो दिन का समय लग सकता है।

हरियाणा में फरीदाबाद जिला के गांव नरियाला के नरेश का 21 वर्षीय बेटा क्षितिज वर्ष 2023 में साउथ कजाकिस्तान मेडिकल एकेडमी में एमबीबीएस की पढ़ाई करने गया था। इस समय वह द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहा था। राजस्थान के जिला चुरू के गांव बाइजुवा का रहने वाला 22 वर्षीय विपिन पूनिया भी क्षितिज के साथ एमबीबीएस की पढाई कर रहा था। ये दोनों प्राईवेट पीजी में ऊपरी मंजिल पर कमरा लेकर रहते थे। हरियाणा के तीन अन्य छात्र भी इसी पीजी के दूसरे कमरे में रहते हैं। मंगलवार तडके इनके कमरे के बाथरूम का पानी नीचे रह रहे मकानमालिक के कमरे में गिरना शुरू हो गया। इसे लेकर मकान मालिक ऊपरी मंजिल पर पहुंचे, लेकिन उनका दरवाजा नहीं खुल सका, बाद में दूसरे कमरे में रह रहे एक अन्य छात्र ने अंदर से कमरा खोला तो देखा कि क्षितिज व विपिन पूनिया मृत अवस्था में पडे हुए हैं। मकानमालिक की सूचना पर कजाकिस्तान पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को पोस्टमार्टम करवाकर अस्पताल की मोरर्चरी में रखवा दिया गया है।  

मृतक क्षितिज के जीजा राहुल ने बताया कि यूनिवर्सिटी के डीन ने उन्हें बताया कि किचन से हुए गैस लीक से दोनों छात्रों की मौत बताई जा रही है, हालांकि परिजन इन दोनों की मौत को संदिग्ध मानकर चल रहे हैं। इसके बाद दोनों मृतकों के परिजन मंगलवार सुबह कजाकिस्तान पहुंच चुके हैं। जहां वे मौत के कारणों की सच्चाई जानने के लिए कजाकिस्तान पुलिस से संपर्क कर रहे हैं।

Haryana Student Death In Kazakhstan

केंद्रीय राज्य मंत्री से मिले मृतक के परिजन

फरीदाबाद में मृतक क्षितिज के परिजन बुधवार को केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से मिले हैं, जहां उन्होंने भारत सरकार से न्याय की गुहार लगाते हुए कजाकिस्तान सरकार से मौत की सच्चाई का पता लगाए जाने की मांग की है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि मौत की सच्चाई का पता लगाते हुए न्याय दिलाया जाएगा।

Haryana Student Death In Kazakhstan

दोनों ही परिवार के थे इकलौता बेटा

दोनों छात्रों की मौत के बाद इन दोनों परिवारों के लोग गहरे सदमे में हैं। ये दोनों अपने परिवार के इकलौते बेटे थे। इस हादसे के बाद परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। इस सूचना के बाद दोनों परिवारों में कोहराम मचा हुआ है। गांव  के सरपंच राम कुमार शर्मा ने बताया कि क्षितिज की मौत से पूरे गांव में मातम छाया हुआ है। यह बच्चा बहुत होनहार था। उधर राजस्थान के मृतक छात्र विपिन पूनिया के पिता महासिंह पूनिया ने बताया कि उन्हें इन दोनों बच्चों की मौत की सूचना मंगलवार सुबह मिली।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव के लिए 'घोषणा पत्र' किया जारी; इसमें 7 पक्के वादे, महिलाओं को हर महीने 2 हजार, गरीबों को 100 गज का प्लॉट

Congress manifesto Haryana: हरियाणा चुनाव में कांग्रेस का घोषणा पत्र, 7 गारंटियों पर लगाया दांव

78 वर्षीय महिला से साइबर जालसाज ने ठगे 1.06 करोड़